ICC ने भारत में 2023 ODI विश्व कप के लिए सुपर लीग योग्यता पथ का शुभारंभ किया

  • ICC ने भारत में 2023 ODI विश्व कप के लिए सुपर लीग योग्यता पथ का शुभारंभ किया

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने सोमवार को ODI सुपर लीग, भारत में 2023 विश्व कप के लिए एक क्वालीफायर लॉन्च किया, जिसका उद्देश्य 50-ओवर प्रारूप में संदर्भ जोड़ना है।

सुपर लीग में मेजबान भारत और अगली शीर्ष सात टीमें विश्व कप के लिए स्वचालित रूप से क्वालीफाई करेंगी, विश्व निकाय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा।

प्रतियोगिता विश्व चैंपियन इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच 30 जुलाई को साउथेम्प्टन में शुरू होने वाली श्रृंखला के साथ शुरू होती है। बाकी शेड्यूल का बाद में अनावरण किया जाएगा।

आईसीसी के जीएम ऑपरेशन ज्यॉफ एलार्डिस ने कहा, “यह लीग अगले तीन वर्षों में वनडे क्रिकेट के लिए प्रासंगिकता और संदर्भ लाएगी, क्योंकि आईसीसी मेंस क्रिकेट विश्व कप 2023 के लिए योग्यता दांव पर है।”

टी 20 क्रिकेट संपन्न होने और टेस्ट में अंतिम चुनौती शेष रहने के कारण, रिकी पोंटिंग जैसे पूर्व खिलाड़ियों ने वनडे की प्रासंगिकता पर सवाल उठाया है।

13 टीमों, 12 आईसीसी पूर्ण सदस्यों और नीदरलैंड की विशेषता है, जिन्होंने विश्व क्रिकेट सुपर लीग 2015-17 जीतने के लिए क्वालीफाई किया, सुपर लीग प्रत्येक पक्ष को चार घर और चार दूर तीन मैचों की श्रृंखला खेलेगी।

जो पांच पक्ष सीधे अर्हता प्राप्त करने में विफल रहते हैं, वे क्वालीफायर 2023 में पांच एसोसिएट पक्षों के साथ खेलेंगे, जिसमें दो टीमें भारत में 10-टीम विश्व कप में हिस्सा लेंगी।

एलार्डिस ने कहा “पिछले सप्ताह 2023 के विश्व कप में वापस जाने का निर्णय हमें COVID-19 के कारण खो जाने वाले किसी भी खेल को शेड्यूल करने और योग्यता प्रक्रिया की अखंडता को बनाए रखने के लिए अधिक समय देता है, जिसका अर्थ है कि यह खेल के क्षेत्र पर निर्णय लिया जाएगा, जो कि है महत्वपूर्ण है “।

प्रत्येक टीम को एक जीत के लिए 10 अंक मिलते हैं, एक टाई के लिए पांच / परिणाम / परित्याग और कोई भी हार के लिए नहीं।

आठों श्रृंखलाओं में अर्जित कुल अंकों के अनुसार टीमों को स्थान दिया जाएगा। समान बिंदुओं पर दो या अधिक टीमों को अलग करने के लिए मापदंड हैं।

ICC ने कहा, “COVID-19 की वजह से सुपर लीग की शुरुआत में देरी हो रही थी। हम अपनी आकस्मिक योजना के तहत सदस्यों के साथ काम करना जारी रखते हैं, जहां रिसील्ड क्वालिफाइंग सीरीज़ को सुरक्षित और व्यावहारिक रूप से रीशेड्यूल किया जा सकता है।”

एक नॉक-आउट चरण की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि लीग स्टैंडिंग विश्व कप के लिए योग्यता का निर्धारण करेगा।

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने कहा कि आयरलैंड के खिलाफ सुपर लीग स्थिरता 2023 संस्करण के लिए उनकी यात्रा की शुरुआत है।

उन्होंने कहा, “स्थिति को देखते हुए, यह आखिरी बार घर में खेले जाने वाले मैच के मुकाबले काफी अलग होगा, जब हमने लॉर्ड्स में विश्व कप उठाया था, लेकिन टूर्नामेंट के अगले संस्करण के लिए अपनी यात्रा शुरू करना अच्छा है।”

उन्होंने कहा”मुझे यकीन है कि दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसक सफेद गेंद के क्रिकेट को फिर से शुरू करने के लिए उत्साहित होंगे और हम चुनौती का इंतजार कर रहे हैं। आयरलैंड एक प्रतिभाशाली टीम है जिसने पिछले कुछ वर्षों में दिखाया है कि वे अपने दम पर सर्वश्रेष्ठ हरा सकते हैं।

आयरलैंड के कप्तान एंड्रयू बालबर्नी विश्व चैंपियन के खिलाफ प्रतिस्पर्धी प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे हैं।

बलबीर्नी ने कहा, “यह स्पष्ट रूप से उस टीम पर भारी पड़ने जा रहा है जिसने एक साल पहले ही विश्व कप जीता था लेकिन हमने अच्छी तैयारी की है और 2020 के शुरुआती महीनों में अपने फॉर्म से आत्मविश्वास लिया है।”

उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि इन चुनौतीपूर्ण समय के दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी स्थिर है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *